एनसीसी दीक्षांत परेड -राजपथ परेड की बैस्ट कैडिट नम्रता हदवानी ने किया कमाण्ड

ग्वालियर. यह बात सन् 2006 की है मेरा दिल्ली में 26 जनवरी को राजपथ होने वाली परेड के लिये मेरा आरडीसी होना था लेकिन किसी पार्सलिटी की वजह से मुझे घर लौटना पड़ा था लेकिन मैंने उसी दिन तय कर लिया था कि मुझे अगले वर्ष 2007 को 26 जनवरी को राजपथ पर होने वाली परेड़ में शामिल होना है जब मैं आरडीसी के लिये आई तो मेरा चयन हो गया है और 26 जनवरी को होने वाली परेड में मुझे बेस्ट कैडिट के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है यह बात आज वूमेन ट्रेनिंग एकादमी (ओटीए) 109 ट्रैनीज एनसीसी अधिकारियों की दीक्षांत परेड की परेड कमाण्डर नम्रता हदवाणी ने न्यूजमेल टूडे से शेयर किये।
वूमेन ट्रेनिंग अकादमी में 109 ट्रैनीज एनसीसी अधिकारियों की दीक्षांत परेड की शुरू हुई इस परेड को परेड़ कमाण्डर नम्रता हदवाणी कमाण्ड कर रही थी। इस मौके पर दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर तपनलाल शाह ने परेड का निरीक्षण करने के बाद परेड की सलामी ली। बेहतर परेड और अच्छे टर्न आउट के साथ साथ 90 दिनों कड़े परिश्रम के शानदार परेड़ के लिये बधाई और शुभकामनायें दी।
90 दिनों के प्रशिक्षण और परिवार से दूर रहते प्रशिक्षाणार्थी
वूमेन ट्रैनिंग अकादमी में 45 सीनियर वर्ग महिला एएनओ तथा 64 जूनियर वर्ग महिला एएनओ को शानदार परेड में रैंक प्रदान किये गये । यहां पर आपको बतादें कि इस अकादमी मे देशभर से स्कूल और कॉलेजों से आई 109 एनसीसी कैडिटों को तीन महीने का कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कराया गया है।
पूरे देश में एकलौती हैं अकादमी
अफसर प्रक्षिण अकादमी ग्वालियर पूरे देश में एकलौता संस्थान है। जहां महिला अधिकारी, सहायक एनसीसी अधिकारी तथा बािलिका कैडंेट्स अनुदेशक की ट्रैनिंग होती है। इस संस्थान की बिल्डिंग को बने हुए 129 वर्ष हो गये है इस अकादमी को बिल्ंिडग को माधवराव सिंधिया ने वर्ष 1889 में अपने पोलो के साथियों के लिये बनवाया था तब इसे ग्राण्ड होटल के नाम से जाना था।
विश्व का सबसे बड़ा युवा दल है एनसीसी
राष्ट्रीय कैडिट कौर (एनसीसी) विश्व में सबसे बड़ा युवादल है। 18 लाख से अधिक कैडेट्स है और आने वाले दिनों में इनकी संख्या में 25 लाख तक वृद्धि करने का टारगेट है। कई राष्ट्रों ने एनसीसी की बराबरी की है तथा एनसीसी में कैडेट्स एक्सचेंज प्रोग्राम के लिये नियमित कैडेट्स की उपस्थिति दी है।
इनको मिले पुरूस्कार
वरिष्ठ स्कन्ध की मेरिट क्रम में प्रथम स्थान पाने वाली एनसीसी महानिदेशक का प्लेग ऑफ ऑनर एवं कमाण्डेंट का स्वर्ण पदक पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम निदेशालय की रिशा छेत्री को प्रदान किया गया ।
कनिष्ठ स्कंध की मैरिट क्रम में प्रथम होने पर एनसीसी महानिदेशक का प्लेक ऑफ ऑनर एवं कमाण्डेंट का स्वर्ण पदक पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश चंडीगढ निदेशालय की श्विाली जसरोलिया को दिया गया है।
एनसीसी विषय में श्रेष्ठ स्थान पाने वाली कमाण्डेंट का स्वर्ण पदक कर्नाटका एवं गोवा निदेशालय की दीपा वनराज को प्रदान किया गया है।
कोर्स में बेहतर एएनओ होने के लिये एनसीसी महानिदेशक ट्रॉफी दिल्ली निदेशालय की ओर से रिजा राज को प्रदान किया गया है।
दीक्षांत परेड की कमाण्डर कमांडेंट को स्वर्ण पदक गुजरात निदेशालय की ओर से नम्रता हदवानी को प्रदान किया है।
चैम्पियन बैनर ‘‘ब्रेवो’’कंपनी को प्रदान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online