जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया नामांकन प्रक्रिया का जायजा

ग्वालियर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार वर्मा ने कलेक्ट्रेट स्थित सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफीसर के कक्षों में पहुँचकर नाम.निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही का जायजा लिया। उन्होंने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा.निर्देशों एवं आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कर नाम.निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी कराएं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इसके बाद विधानसभा निर्वाचन के सभी नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर चुनाव की तैयारियों की समीक्षा भी की। इस दौरान उन्होंने नगर निगम, स्कूल शिक्षा एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शेष सभी मतदान केन्द्रों पर बिजली कनेक्शन जल्द से जल्द ले लें। साथ ही मतदान केन्द्रों में फर्नीचर की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। उन्होंने पेयजल व शौचालय की पुख्ता व्यवस्था पर भी जोर दिया। बैठक में बताया गया कि मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण 20 से 23 नवम्बर तक भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान व एलएनआईपीई में आयोजित किया जायेगा। एलएनआईपीई में ही 23 नवम्बर को माइक्रो ऑब्जर्वर प्रशिक्षित किए जायेंगे।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राघवेन्द्र पाण्डेय सहित चुनाव संबंधी विभिन्न व्यवस्थाओं के नोडल अधिकारी मौजूद थे।
पिंक व सक्षम बूथों की भी समीक्षा की
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिव्यांग शासकीय सेवकों द्वारा संचालित किए जाने वाले सक्षम बूथ और महिला शासकीय सेवकों द्वारा संचालित किए जाने वाले पिंक बूथ पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि जिले में कुल 60 पिंक बूथ व 18 सक्षम बूथ बनेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के शतप्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कराने के निर्देश भी दिए। मालूम हो जिले में कुल 6 हजार 270 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं।
प्रेक्षक उदय प्रताप ने भी लिया जायजा
भितरवार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रेक्षक उदय प्रताप ने भी भितरवार के रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में पहुँचकर नामांकन प्रक्रिया देखी। साथ ही निर्वाचन व्यय निगरानी व वीडियो व्यूविंग कक्ष भी देखा। इसके बाद उन्होंने घाटीगाँव क्षेत्र में पहुँचकर मतदान केन्द्रों का जायजा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online