अमेरिकी संसद में दोबारा चुने गए 4 भारतीय

वॉशिंगटन. अमेरिका में हुए मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के 4 भारतीय, अमेरिकी दोबारा संसद (कांग्रेस) पहुंचने में कामयाब रहे। विस्कॉन्सिन में डेमोक्रेट जोश कौल ने इतिहास रच दिया। अटॉर्नी जनरल बनने वाले वह पहले भारतीय, अमेरिकी बने इसके अलावा 11 भारतीय मूल के अमेरिकियों ने स्टेट असेंबली में जीत हासिल की। 6 नवंबर को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की सभी 435 और सीनेट की 35 सीटों के लिए चुनाव हुआ था।
इलिनॉय से चुने गए कृष्णमूर्ति दोबारा चुने गए इलिनॉय से राजा कृष्णमूर्ति । उन्होंने भारतीय मूल के रिपब्लिकन उम्मीदवार जेडी दिगंकर को 30 प्रतिशत पॉइंट के अंतर से हराया। 3 बार सांसद रहे डॉ. अमी बेरा कैलिफोर्निया से चौथी बार चुने गए उन्होंने रिपब्लिकन उम्मीदवार एंड्रयू ग्रांट को हराया।
सिलिकॉन वैली से डेमोक्रेट रो खन्ना ने रिपब्लिकन रॉन कोहेन को 44 प्रतिशत पॉइंट के अंतर से हराया। खन्ना के मुताबिक हमारा कैंपेन शानदार रहा। मैं लोगों का आभारी हूं कि मुझे फिर से कांग्रेस में प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। डेमोक्रेट्स को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में जो बहुमत मिला है इससे आर्थिक और विदेश नीति पर फर्क पड़ेगा।
डेमोक्रेट प्रमिला जयपाल ने रिपब्लिकन पार्टी के क्रेग केलर को हराया। हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव्स में पहुंचने वाली भारतीय मूल की अकेली महिला है। प्रमिला ने कहा कि हम सरकार की शाखाओं के बीच सत्ता का संतुलन बनाए रखेंगे। हमारा मुख्य विरोध राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नकारात्मक नीतियों को लेकर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online