विधानसभा निर्वाचन स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए आपसी समन्वय जरूरी,  अंतर्राज्यीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

ग्वालियर विधानसभा आम निर्वाचन.2018 स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण सम्पन्न कराना हम सब का दायित्व है। निर्वाचन की सभी व्यवस्थाओं में आपसी समन्वय और निरंतर संपर्क नितांत आवश्यक है। ग्वालियर संभाग के आयुक्त बीएम शर्मा ने यह बात होटल टूरिस्ट विलेज शिवपुरी में अंतर्राज्यीय समन्वय समिति की बैठक में कही।
ग्वालियर संभाग के आयुक्त ने कहा कि मध्यप्रदेश में विधानसभा निर्वाचन के लिए 28 नवम्बर 2018 को, राजस्थान में 07 दिसम्बर 2018 को मतदान कराया जाएगा। मतदान शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से सम्पन्न हो, इसके लिए मध्यप्रदेश एवं राजस्थान जिले की सीमा पर विशेष चौकसी और इंतजाम आवश्यक है। उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों का आपसी समन्वय और निरंतर संवाद आवश्यक है। संभागीय आयुक्त ने कहा कि सीमा से लगे हुए जिलों के अधिकारी अपने.अपने क्षेत्र में निर्वाचन के दौरान आवश्यक कार्यवाहियां समय रहते पूर्ण कर लें।
बैठक में यह भी निर्देशित किया गया कि निर्वाचन के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके लिए अवैध शराब और अवैध हथियारों की धरपकड़ की कार्यवाही प्रभावी रूप से की जाए। दोनों प्रदेशां के सीमावर्ती जिलों पर स्थापित किए गए नाकों पर सीसीटीव्ही कैमरे स्थापित कर निरंतर निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती गांव के कोटवारों, गणमान्य नागरिकों के साथ निरंतर चर्चा एवं बैठके भी आयोजित की जाए। संभागीय आयुक्त ने जेलों के निरंतर निरीक्षण की बात भी कही। इसके साथ ही कलेक्टर, एसपी के साथ.साथ एसडीओपी और एसडीएम अपने स्तर पर भी बैठकें आयोजित करें और संयुक्त रूप से सीमावर्ती ग्रामों का भ्रमण भी करें।

बैठक में शिवपुरी कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने बताया कि मतदान के दृष्टिगत जिले की सीमा से लगे हुए राजस्थान एवं उत्तरप्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठकें आयोजित कर ली गई है, इसके साथ ही एक.दूसरे के दूरभाष नम्बर लेकर निरंतर संपर्क में रहकर कार्यवाही की जा रही है। नाकों की स्थापना के साथ ही कैमरे भी स्थापित कर दिए गए है। जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है।

शेल्फी पोइंट का शुभारंभ
संभागीय आयुक्त बीएमण्शर्मा, ग्वालियर संभाग के आईजी अंशुमान यादव एवं चंबल संभाग के आईजी संतोष सिंह ने शेल्फी पोइंट का शुभारंभ भी किया। मतदाता जागरूकता के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा तैयार किए गए शेल्फी बोर्ड का फोटो खिचाकर अतिथियों ने शुभारंभ किया। संभागीय आयुक्त ने फोटो खिचाने के साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान को प्रभावी रूप से संचालित करने के निर्देश दिए।
बैठक में यह भी थे उपस्थित
बैठक में दतिया कलेक्टर बीएस रावत, गुना कलेक्टर विजय दत्ता, अशोकनगर कलेक्टर डॉण्मंजू शर्मा, बारां ;राजस्थानद्ध कलेक्टर सतपाल सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्वालियर नवनीत भसीन, पुलिस अधीक्षक दतिया मयंक अवस्थी, पुलिस अधीक्षक अशोकनगर अनिल कुमार जैन, पुलिस अधीक्षक गुना नीमेश अग्रवाल, बांरा जिले के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार बिश्नोई सहित श्योपुर, झांलावाड़, झांसी, ललितपुर, जालौन जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने भी अपने.अपने जिलों के संबंध में निर्वाचन के दौरान की जा रही तैयारियों और व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online