कार्ति चिदंबरम की भारत, ब्रिटेन और स्पेन में 54 करोड़ की संपत्तियां जब्त

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरूवार को बताया कि उसने आईएनएक्स मीडिया धन शोधन से जुड़े एक मामले में कार्ति चिदंबरम की भारत, ब्रिटेन और स्पेन स्थित 54 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की है। केन्द्रीय जांच एजेंसी ने धन शोधन निवारण कानून (पीएमएलए) के तहत भारत में तमिलनाडु के कोडैकनाल और ऊटी तथा दिल्ली के जोरबाग स्थित फ्लैट को जब्त करने के लिए अस्थायी आदेश जारी किया। एजेंसी ने कहा कि उसी आदेश के तहत ब्रिटेन के समरसेट में एक कॉटेज और एक मकान तथा स्पेन के बार्सिलोना में एक टेनिस क्लब को जब्त किया गया है उसने कहा कि एडवांटेज स्ट्रैटेजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर चेन्नई के एक बैंक में रखी गई 90 लाख रुपये की सावधि जमा को भी जब्त किया गया है।
एजेंसी का कहना है कि संपत्तियां कार्ति और उनसे कथित रूप से जुड़ी कंपनी एडवांटेज स्ट्रैटेजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर हैं उन्होंने कहा कि जब्त की गई संपत्तियों की कुल कीमत 54 करोड़ रुपये है।
पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति हैं आरोपी
दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले 28 सितंबर को आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में पूर्व वित मंत्री पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी से राहत को 25 अक्टूबर तक बढ़ा दिया था। न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने कहा कि गिरफ्तारी पर सुरक्षा के अंतरिम आदेश 25 अक्टूबर तक जारी रहेंगे। अदालत चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ईडी से गिरफ्तारी से राहत का आग्रह किया गया था।
एयरसेल और मैक्सिस मनी लांडिंग मामले में पी चिदंबरम से फिर पूछताछ
कार्ति को कथित रूप से आईएनएक्स मीडिया को 2007 (उस समय पी. चिदंबरम देश के वित मंत्री थे) में एफआईपीबी से मंजूरी दिलाने के लिए रिश्वत लेने के आरोप में 28 फरवरी को अरेस्ट किया गया था। बाद में कार्ति को जमानत दे दी गई थी। इस मामले में ईडी ने कार्ति के चाटर्ड अकाउंटेंड एस भास्कररमन को भी गिरफ्तार किया था बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online