खुशखबरी- रेल कर्मियों को दिवाली से पूर्व बड़ा तोहफा, मिल सकता है 78 दिन का बोनस

नई दिल्ली. भारतीय रेल कर्मचारियों के लिये उत्पादकता आधारित 78 दिन के बोनस की घोषणा बुधवार को होने की संभावना है रेल कर्मियों को बोनस के तौर पर करीब 17, 950 रूपये मिलेंगे। इस बोनस का फायदा रेलवे के लगभग 12 लाख नॉन गजटेड कर्मचारियों को मिलेेगा। त्यौहारों के पूर्व बोनस मिलने से रेल कर्मियों के लिये त्योहारों में खरीददारी के बेहतर अवसर होंगे। हालांकि रेलवे के कर्मचारियों के संगठन इस बोनस वह बेहद कम बता रहे हैं।
बोनस 78 दिनों का मिलेगा
ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि सरकार को रेल कर्मियों को मिलने वाले बोनस के फार्मूले को तत्काल बदलने की आवश्यकता है। रेल कर्मियों को 78 दिन के बोनस के तौर पर 17950 रूपये मिल रहा है। यह न्यूनतम मजदूरी से भी कम है। आज के समय में एक माह की न्यूनतम मजदूरी 18 हजार रूपये है। वही पब्लिक सेक्टर में प्रतिदिन के वेतन हिसाब से बोनस बनता है। ऐसे में जितने दिन का बोनस ऐलान होता है। उतने ही दिन का बोनस मिलता है। रेलवे की तरफ से 75 दिन का बोनस देने की योजना थी जिसे रेल कर्मचारियों संगठनों के भारी विरोध के चलते 78 दिन का किया गया है। लेकिन कर्मचारियों की मांग हैं कि कम से कम 80 दिनों का बोनस रेल कर्मियों को मिना चाहिये।
बोनस घोषित करने का क्या है फॉर्मूला
रेलवे की ओर से रेल कर्मियों को 78 दिनों का बोनस देने की बात कही जा रही है। वहीं 30 दिन के बोनस के तौर पर 7000 रुपये के आधार पर बोनस का आंकलन किया जाता है। इसका रेल कर्मी लम्बे समय से विरोध भी कर रहे हैं। रेलवे के कर्मचारी संगठनों के अनुसार रेलवे में इस समय कर्मचारियों की भारी कमी है। ऐसे में कम कर्मचारियों ने ज्यादा काम किया है। ऐसे में बोनस भी अधिक मिलना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online