फिर लौटेगी रौनक फूलबाग वोट क्लब की

ग्वालियर. फूलबाग बारादरी स्थित बोट क्लब में शहर के लोग फिर से बोटिंग का आनंद लेते नजर आएंगे। सीवर के पानी को आरओ जैसा बनाकर उसमें नौकायन कराया जाएगा जिसके लिए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने का काम जोरों से चल रहा है जो अगले 15 दिन के अन्दर पूरा कर लिया जाएगा।
गौरतलब है कि 2012 में प्रदेश सरकार के मंत्री बाबूलाल गौर ने बोटक्लब का लोकर्पण किया था। शाम होते ही मौजमस्ती के लिए यहां शहरवासियों की भीड़ लग जाती थी। महज 20 और 40 रुपए का टिकट लेकर लोग यहां आकर बोटिंग करते थे लेकिन साफ पानी का इंतजाम नहीं होने की कारण से बोटिंग से बोटक्लब को बंद करना पड़ा जिससे शहर के लोगों को मायूसी हुई लेकिन अब एक बार फिर बोट क्लब को शुरू करने की कवायद की जा रही है। बोटक्लब की साफ सफाई भी शुरू हो चुकी है।
डेढ़ करोड़ का प्लांट करेगा पानी साफ
डेढ़ करोड़ की लागत से सीवर ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किया जा रहा है। ठेकेदार का पैमेंट का काम पूरा नहीं होने की वजह से बीच में काम रोक दिया था लेकिन अब ठेकेदार का पैमेंट भी हो चुका है और वह तेजी से काम पूरा करने में लगा है। संभवत अगले 15 दिन में सीवर ट्रीटमेंट का काम शुरू कर दिया जाएगा जिसे सीवर चेंबर से कनेक्ट कर स्वर्ण रेखा में पानी लाया जाएगा। ऐसा बताया जा रहा है कि सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से जो पानी फिल्टर होकर आएगा वो आरओ जितना साफ होगा।
नई नावें भी खरीदी जाएंगी
बोट क्लब में 20 नावें है जिनमें से जो क्षतिग्रस्त हो चुकी है उन्हें ठीक कराया जा रहा है तथा नई नाव खरीदने की भी योजना तैयार की जा रही है क्योंकि जब बोट क्लब संचालित होता था तो दो दो दिन की एडवांस बुकिग रहती थी ऐसे में यदि कुछ नावों की संख्या बढ़ाई जाएगी तो नगर निगम को राजस्व का लाभ होगा। एफआरबी से निर्मित एक नाव की कीमत 70 हजार के लगभग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online