आचार संहिता लागू -मप्र में 28 नवम्बर को मतदान और 11 दिसम्बर को मतगणना होगी

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव की मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने घोषणा कर दी है। मध्यप्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, छत्तीसगढ़ में एक साथ चुनाव कराये जायेंगे। जबकि तेलंगाना में अभी चुनाव नहीं होंगे। चुनाव आयोग की घोषणा के साथ आज से ही इन चारों राज्यों में चुनाव आचार संहिता आज से लागू हो गयी है।
पत्रकारवार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि 15 दिसम्बर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। उन्होंने बताया कि चुनाव में आधुनिक ईवीएम व वीवीपैट का उपयोग किया जायेगा। साथ ही मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी।

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव
छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण का मतदान 12 नवम्बर किया जायेगा दूसरा चरण 23 अक्टूबर को नामांकन की अंतिम तारीख है। जबकि स्क्रूटनी 24 अक्टूबर को होगी। इस चरण में 18 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण का मतदान 20 नवम्बर किया जायेगा।
पत्रकारवार्ता के समय कांग्रेस ने उठाये सवाल
वही इससे पूर्व चुनाव तारीखों की घोषणा के समय में फेरबदल पर कांग्रेस ने सवाल उठाये है जबकि कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर चुनाव आयोग की स्वतंत्रता को लेकर सवाल किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है। कि चुनाव आयोग ने 5 राज्यों की चुनावी तारीख के लिये 12.30 बजे पत्रकारवार्ता बुलाई गयी थी। राजस्थान के अजमेर में दोपहर 1 बजे पीएम नरेन्द्र मोदी की रैली है। चुनाव आयोग ने अचानक समय बदल दिया गया है और पत्रकारवार्ता 3 बजे होगी चुनाव आयोग की स्वतंत्रता पर शक पैदा करता है।
मप्र और मिजोरम में एक साथ मतदान
एमपी में 28 नवंबर को मतदान होगा। यहां एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा। मिजोरम में भी इसी दिन मतदान होगा, यहां भी 28 नवंबर को ही मतदान कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online