ग्वालियर फायरब्रिगेड की टीम 15वीं मजिल पर लगी बुझाने में सक्षम

ग्वालियर. नगरनिगम की फायरब्रिगेड अब 15 मंजिल की इमारतों में लगी आग बुझाने के लिये सक्षम हो गयी है आग के दौरान इमारतों में अपनी जान बचाने के लिये जूझ रहे लोगों को बचाने में सक्षम होगी हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म से सुसज्जित फायरब्रिगेड के ग्वालियर में पहुंचते ही गुड़गांव सेे आये इंजीनियर अमरीक सिंह ने बताया हैं।
हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म फायरब्रिगेड की खासियत
हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म फायरब्रिगेड 15वीं मंजिल पर लगी आग बुझायेगी और साथ में प्लेटफॉर्म पर तैनात दमकल कर्मचारी आग में फंसे लोगो को निकाल कर लायंगे और साथ 60 मीटर दूरी पूरे प्रेशन के साथ पानी फेंककर आग पर काबू पाने में सक्षम है।
हाईड्रालिक प्लेटफॉर्म की फायरब्रिगेड 52 मीटर की ऊंची इमारतों में लगी आग को बुझाने में सक्षम हैं। यह प्रशिक्षण 7 दिन तक दो सत्रों में चलाया जायेगा, इसमें पहला सत्र सुबह 10 से 1 बजे तक दूसरा सत्र 2 से 5 बजे तक चलेगा । इसमें फायरब्रिगेड के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह फायरब्रिगेड एक बार में 500 किलोग्राम या 4 फायरब्रिगेड के कर्मचारियों 15 मंजिल तक ले जाने में सक्षम हैं।

प्रशिक्षण लेने के लिये चयन
स्टेडियम स्थित फायरब्रिगेड स्टेशन पर मौजूद फायरब्रिगेड के नोडल अधिकारी केशव सिंह चौहान और सहायक फायर ऑफीसर विवेक दीक्षत ने बताया कल से प्रशिक्षण लेने वाले कर्मचारियों की टीम बनाई जायेगी इसमें यह देखा जायेगा जो कर्मचारी पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं उन्हीं को प्लेटफॉर्म पर प्रशिक्षण लेने के लिये चयन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online