अमेरिका से जल्द मिलेंगे 24 मल्टी रोल हेलीकॉप्टर

  • नई दिल्ली. नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने मंगलवार (3 दिसंबर) को बताया कि अमेरिका से 24 एमएच-60 आर मल्टी रोल हेलीकॉप्टर के लिए स्वीकृति पत्र एलओए मिल गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस सौदे पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। उन्होंने नौसेना से एक दिन पहले यानी कि मंगलवार को दिल्ली में यह बात कही।
    4 दिसंबर को देशभर में नौसेना दिवस मनाया जाएगा
    एडमिरल करमबीर सिंह ने यह भी कहा कि साल 2012-13 के मुकाबले देश की रक्षा बजट में कटौती हुई है। साल 2012-13 के मुकाबले साल 2019-20 में रक्षा बजट में करीब 5 प्रतिशत की कटौती हुई है। आपको बता दें कि 4 दिसंबर को देशभर में नौसेना दिवस मनाया जाएगा उससे पहले यानी मंगलवार 3 दिसंबर को दिल्ली में नौसेना प्रमुख ने यह बात कही।
    एडमिरल करमबीर ने बताया कि भारतीय नौसेना ने एंटी-पायरेसी ऑपरेशन के तहत 44 चोरी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 120 समुद्री डाकुओं को गिरफ्तार किया है और कहा कि 48 भारतीय शिपयार्ड के साथ-साथ भारतीय नौसेना 50 जहाज और पनडुब्बियों का निर्माण कर रही है। एडमिरल करमबीर ने कहा कि नेवी की योजना तीन एयरक्राफ्ट कैरियर्स को बेड़े में शामिल करने की है ताकी 2 हमेशा परिचालन में रहें और कहा कि हम चाहते हैं कि यह इलेक्ट्रो मैग्नेटिक प्रोपल्शन के साथ 65000 टन का हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online