तानसेन समारोह ग्वालियर में कलाकार तय भोपाल में मंत्री बोले बहिष्कार करूंगा, समारोह में राष्ट्रपति को लाने प्रयास तेज

ग्वालियर. तानसेन समारोह की स्थानीय आयोजन समिति की सोमवार को हुई बैठक में संस्कृति विभाग ने तानसेन समारोह में शिकरत करने वाले कलाकारों के नाम भोपाल में तय करने पर कैबिनेट मंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर ने नाराजगी जाहिर की है उन्होंने समारोह में प्रस्तुति के कलाकारों के चयन को लेकर नाराजगी जताई और कहा कि कला अकादमी के डिप्टी डायरेक्टर राहुल रस्तोगी से पूछा समारोह ग्वालियर में होगा तो आपने भोपाल में बन्द कमरे में बैठकर कलाकारों का चयन कैसे कर लिया? इतना ही नहीं उन्होंनंे यहां तक कह दिया कि आप लोग इसमें संशोधन करें अन्यथा मैं कार्यक्रम का बहिष्कार करूंगा। मंत्री की बात का बैठक में शामिल कुछ कला रसिकों ने भी समर्थन किया। इस पर मामला बिगड़ता देख समिति के अध्यक्ष संभागीय आयुक्त एमबी ओझा ने यह कहकर मामला शांत कराया कि संस्कृति विभाग को कलाकारों के चयन के मामले में स्थानीय प्रतिनिधियों से पुनः सलाह लेना चाहिये था।
मोतीमहल के मानसभागार में जैसे ही बैठक शुरू हुई, मंत्री प्रद्युम्नसिंह जिनके विधानसभा क्षेत्र में तानसेन समारोह का आयोजन होता है, ने सवाल किया कि इस बार समारोह में कौन-कौन से कलाकार आयेंगे। इस पर संस्कृति विभाग के प्रतिनिधि राहुल रस्तोगी ने कहा कि कलाकारों का चयन भोपाल में कर लिया गया है। इसकी सूचना आपको जल्द मिल जायेगी। उनकी बात सुनते ही मंत्री के तेवर तीखे हो गये। उन्होंने कहा कि आप भी जानने का प्रयास नहीं नहीं? अब तक भले ही यह सब चलता आया हो, लेकिन अब नहीं चलेगा। यदि इसमें सुधार नहीं किया गया तो भले ही यह समारोह मेरे विधानसभा क्षेत्र में हो रहा हो, लेकिन मैं इसका बहिष्कार करूंगा। साथ ही मुख्यमंत्री को भी बताऊंगा कि संस्कृति विभाग कलाकारों के चयन में किस प्रकार गड़बडी कर रहा है। बैठक में शास्त्रीय संगीत से जुड़े कलाकारों से कभी राय नहीं ली जाती। फलस्वरूप, पिछले कुछ वर्षो से कार्यक्रम का स्तर गिरता जा रहा हैं।
राष्ट्रपति से अलंकरण दिलवाने पर भी विचार
बैठक में निर्णय भी लिया गया है कि 16 दिसम्बर से तानसेन संगीत समारोह शुरू होना है संगीत समारोह के दौरान 18 दिसम्बर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ग्वालियर आ रहे हैं, उनका कार्यक्रम जीवाजी विश्वविद्यालय में हैं। ऐसे में प्रयास किया जायेगा कि समारोह में तानसेन अलंकरण उनके द्वारा कलाकार को प्रदान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online