मोदी सरकार ने दी 2280 करोड़ के नए रक्षा सौदों को मंजूरी

नई दिल्ली. मोदी सरकार ने 22800 करोड़ के रक्षा सौदों को मंजूरी दे दी है इनमें नौसेना के लिए एंटी सबमरीन और टोही एयरक्राफ्ट पी8आई के अलावा कोस्ट गार्ड के लिए 2 इंजन वाले भारी हेलीकॉप्टर और असाल्ट राइफलों के लिए स्वदेशी नाइट विजन डिवाइस को भी हरी झंडी मिल गई है। नौसेना ने अमेरिका से कुल 12 पी8आई एयरक्राफ्ट का सौदा किया था जिसमें से 8 नौसेना को मिल चुके हैं और बाकी 4 का सौंपा जाना बाकी है।
सरकार ने 6 नए पी8आई एयरक्राफ्ट की खरीद को मंजूरी दी है हालांकि नौसेना ने 10 नए एयरक्राफ्ट की मांग की थी। ये एयरक्राफ्ट समुद्र में लंबी दूरी तक निगरानी कर सकता है और गश्त लगा सकता है इसके शक्तिशाली रडार समुद्र किसी छोटी सी नाव को भी तलाश सकते हैं और उसकी तस्वीरें ले सकते हैं। इन एयरक्राफ्ट से सबमरीन या जंगी जहाजों पर हमला किया जा सकता है।
समुद्र तटों की सुरक्षा के लिए नए उपकरणों की खरीद को बढ़ाया
भारत तीन ओर से समुद्र से घिरा हुआ है और अपने ज्यादातर व्यापार के लिए भी समुद्र पर ही निर्भर है ऐसे में ताकतवर नौसेना की सख्त जरूरत है इसके अलावा समुद्र तटों की निगरानी के लिए कोस्ट गार्ड को दो इंजन वाले भारी हेलीकॉप्टर भी मुहैया कराए जाएंगे। मुंबई हमले के बाद समुद्र तटों की सुरक्षा के लिए नए उपकरणों की खरीद को बढ़ाया गया है। भारतीय सुरक्षाबलों को रात में कार्रवाई करने के लिए बेहतर बनाने के लिए स्वदेशी थर्मल इमेंजिंग नाइट साइट्स बनाई जाएंगी। इन साइट्स को भारतीय इंडस्ट्री बनाएगी और इन्हें सीमा पर तैनात सैनिकों की जरूरत के अनुसार बनाया जाएगा। इन्हें भारत में डिजाइन और विकसित किया जाएगा। इन्हें भारत में डिजाइन और विकसित किया जाएगा इनसे सैनिकों को रात के अंधेरे के अलावा खराब मौसम में भी दुश्मन का सामना करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online