3 दिन में 4 अहम फैसले सुनाएंगे चीफ जस्टिस रंजन गोगोई

नई दिल्ली. सुप्रीमकोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई अगले तीन दिनों में 4 अहम मामलों पर फैसला सुनाएंगे। चीफ जस्टिस 17 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे है। सेवानिवृत्त होने से पहले चीफ जस्टिस को अपनी सुनवाई के सभी मामलों में फैसला सुनाना है। मंगलवार को गुरूनानक देव की जयंती के अवसर पर सुप्रीम कोर्ट में छुट्टी है इसके बाद 17 नवंबर को चीफ जस्टिस के सेवानिवृत्त होने से पहले 16 और 17 नवंबर को शनिवार व रविवार का अवकाश है। इस कारण चीफ जस्टिस को सुनवाई के महज तीन दिन 13, 14, 15 नवंबर ही मिलेंगे।
राफेल मामले में पिछले साल 14 दिसंबर को दिए सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की पुनर्विचार की मांग के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा व अरूण शौरी समेत कई अन्य लोगों की तरफ से दाखिल याचिका पर निर्णय लेना है।
राफेल मामले पर सुप्रीम कोर्ट के पुराने फैसले को लेकर चुनावी दिनों में पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चौकीदार चोर है के नारे का उपयोग करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ दाखिल सुप्रीम कोर्ट की अवमानना याचिका पर निर्णय देना है।
केरल के सबरीमाला मंदिर में हर आयु की लड़कियों और महिलाओं को प्रवेश दिए जाने के सुप्रीम कोर्ट के 29 सितंबर 2018 के फैसले की दोबारा समीक्षा के लिए दाखिल याचिकाओं पर फैसला सुनाना है।
दिल्ली हाईकोर्ट की तरफ से सीजेआई ऑफिस को सूचना अधिकार कानून के दायरे में लाने के आदेश के खिलाफ 2010 में सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी जनरल व सेंट्रल पब्लिक इंफार्मेशन ऑफिसर की तरफ से दाखिल तीन याचिकाओं पर 4 अप्रैल को सुरक्षित रखे गए निर्णय को सुनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online