ट्रेनों में मिलेगा ऑनलाईन रिजर्व टिकट

भोपाल. भोपाल से चलने वाली शान-ए-भोपाल, रेवांचल, अमरकंटक, जबलपुर, इंटरसिटी, जनशताब्दी, भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस, भोपाल खजुराहो और भोपाल-दमोह राज्य रानी एक्सप्रेस में जनवरी में हैण्डहेल्ड डिवाइस से रिजर्व टिकट दिया जाने लगेगा। इन गाडि़यों में जो भी बर्थ खाली रह जायेगी। टीटीई द्वारा उन्हें हैण्डहेल्ड डिवाइस के जरिये से ऑनलाइन चैक कर अलॉट कर दिया जायेगा। अगले चरण में यहां से शुरू होने वाली अन्य गाडि़यों में भी यह सुविधा मार्च तक मिलने लगेगी। रेल मण्डल के प्रवक्ता आईए सिद्दकी के अनुसार जैसे ही डिवाइस मिलेगी। यहां से शुरू होने वाली ट्रेनों में यात्रियों को उनकी सुविधा मिलने लगेगी।
भोपाल को 25 डिवाइस मिलेगी
हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी व यहां से गुजरने वाली राजधानी एक्सप्रेस श्रेणी की गाडि़यों में खाली रहने वाली सीटों को चलती ट्रेन में मांग के अनुसार यात्रियों को हैण्डहेल्ड डिवाइस से रिजर्व टिकट दिया जाने लगा है। अगले चरण में प्रीमियम, मेल व एक्सप्रेस श्रेणी की गाडि़यों में यह डिवाइस देने का निर्णय रेलवे बोर्ड ने लिया है। फिलहाल भोपाल रेल मण्डल को जनवरी तक 25 डिवाइस मिलने जा रही है। इसके बाद इतनी डिवाइस अगले चरण में मिल जायेगी।
इन ट्रेनों में लगेंगे एसी-3 कोच
रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की संख्या और वेटिंग क्लियर करने कुछ ट्रेनों में एसी -3 श्रेणी के एक एक अतिरिक्त कोच स्थाई रूप में लगाने का निर्णय लिया है। इन्दौर-हावड़ा व हावड़ा-इन्दौर एक्सप्रेस, इन्दौर-राजेन्द्र नगर व राजेन्द्र नगर-इन्दौर के चारों रैक में भी एसी-3 श्रेणी का एक एक स्थाई कोच लगा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online