बैलिस्टिक मिसाइल ‘‘प्रहार’’ का कामयाब परीक्षण, रक्षामंत्री ने दी बधाई

नई दिल्ली. भारत ने सतह से सतह पर माने करने वाली मिसाइल प्रहार का सफल प्रक्षेपण कर रक्षा के क्षेत्र आज फिर एक नई उपलब्धि हासिल कर ली है, स्वदेश विकसित और सतह से सतह पर कम दूरी मार करने वाली एक बैलिस्टिक मिसाइल का गुरूवार को भारी वर्षा के बीच ओडिशा तट से परीक्षण किया गया, डिफेंस रिसर्च डवलपमेंट ऑर्गनाईजेशन (डीआरडीओ) ने इस मिसाइल को विकसित किया गया है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने इस उपलब्धि पर डीआरडीओ को बधाई दी है।
इस अत्याधुनिक मिसाइल का यहां के पास स्थित चांदीपुर समन्वित परीक्षण रेंज ;आईटीआरद्ध से दोपहर एक बजकर 35 मिनट पर परीक्षण किया गया। यह मिसाइल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित की है। यह मोबाइल लॉंचर से भी दागी जा सकती है। सूत्रों ने बताया कि यह हर मौसम मेंए हर क्षेत्र में अत्यधिक सटीक और सहयोगी तरकीबी हथियार प्रणाली है।
5 गांवों से इन लोगों को हटाया
ऐसा अधिकारियों ने बताया कि मिसाइल के परीक्षण से पूर्व चांदीपुर स्थित लांच पेड संख्या 3 की 2 किमी की परिधि में रहने वाले 4, 494 लोगों को अस्थाई तौर पर वहां से हटाया गया। जिला राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा उपायों के तहत 5 गांवों से इन लोगों को हटाया गया। परीक्षण के तुरंत बाद आईटीआर अधिकारियों से इजाजत मिलने पर वह अपने घरों में लौट आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online