हमले के बाद बगदादी रो रहा था-पेंटागन

वॉशिंगटन. अमेरिका ने सीरिया में अमेरिकी विशेष सुरक्षाबलों की कार्यवाही में मारे गये आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी के शव को समुद्र में दफना दिया है। अमेरिकी सेना के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन मार्क मिली ने इसकी घोषणा की है।
मार्क ने बताया बगदादी के शव के डीएनए टेस्टिंग के लिये सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया । इसके बाद उसके शव का निपटारा किया गया। इस काम को पूरी तरह नियमों के तहत अंजाम दिया। अमेरिकी रक्षा सूत्रों ने स्पष्ट करते हुए बताया कि उसकी मौत के बाद डीएनए टेस्ट किया गया और फिर शव को समुद्र में दफना दिया गया। अमेरिका इसका वीडियो जारी कर सकता है। मार्क ने यह भी कहा है कि आखिरी समय में बगदादी रो रहा था या गिड़गड़ा रहा था इसकी पुष्टि हम नहीं करते।
राष्ट्रपति ट्रम्प ने यह बात किस आधार पर कहीं, उन्हें यह बातें किसने बताई हम नहीं जानते । अमेरिकी सुरक्षा बलों को बगदादी के गुप्त ठिकाने की जानकारी देने वाले मुखबिर ने उसकी मौत के बाद शव के डीएनए टेस्ट में भी बड़ी मदद की। दिलचस्प बात यह है कि बगदादी के शव की 100 प्रतिशत पुष्टि के लिये उसके गंदे अंतर्वस्त्रों से मिलान किया गया था। जिसे मुखबिर ने चुराकर अपने पास रखा था। उस मुखबिर ने ही आतंकी सरगना के गुप्त ठिकाने के बारे में बताया था। सीरियाई कुर्द संगठन ने बताया कि उन्होंने बगदादी के नजदीकी सर्कल तक अपनी पहुंच स्थापित की थी और एक जासूस की मदद से बगदादी के अंतर्वस्त्र चुरा लिये गये थे। इन्हीं के उपयोग से डीएनए टेस्ट में उसके शव की पुष्टि हुई।

ऑपरेशन में शामिल डॉग
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को उस कुत्ते की फोटो को सार्वजनिक किया है। जिसने आईएसआईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी को मारने में अहम भूमिका निभाई। रिपोर्ट्स के अनुसार यह कुत्ता बेल्जियन मालिनोस नस्ल का है। हालांकि अमेरिकी सेना ने इसका खुलासा नहीं किया है। ट्रम्प ने ट्वीट किया है। हम उस डॉग की फोटो सार्वजनिक कर रहे है। जिसने बगदादी को मारने में अहम भूमिका निभाई।

भविष्य की साजिशें का चिट्ठा मिला
मार्क ने कहा कि अमेरिकी सैनिकों ने बगदादी के गुप्त ठिकाने पर मिली आईएस आईएस से जुड़ी चीजों को रख लिया है। इसमें आतंकी संगठन की भविष्य की साजिशों के बारे में जानकारी भी शामिल है। उन्होंने कहा वहां से कुछ सामान लिया गया। हालांकि अभी हम इसके बारे में जानकारी नहीं दे सकते हैं कि वह क्या चीजें थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online