जेकेएलएफ आतंकी जावेद मीर गिरफ्तार

नई दिल्ली. 1990 में वायुसेना अधिकारियों की हत्या के आरोपी आतंकी जावेद मीर उर्फ नलका को गिरफ्तार किया गया है। आतंकी जावेद मीर को 23 अक्टूबर को कोर्ट में पेश किया जाएगा। नलका उन शुरूआती आतंकियों में शमिल है जिसको पाक अधिकृत कश्मीर में हथियार चलाने की ट्रेनिंग मिली थी। आतंकी जावेद मीर अलगाववादी नेता यासीन मलिक का करीबी है। यासीन मलिक और उसके साथियों पर 25 जनवरी 1990 को कश्मीर के सनत नगर इलाके में 4 एयरफोर्स अधिकारियों की गोलियां मारकर हत्या और 22 लोगों को जख्मी करने के आरोप लगे थे।
सीबीआई ने अगस्त 1990 में मलिक और उसके साथियों के खिलाफ जम्मू की टाडा कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल कर दिया था जिसकी सुनवाई पर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने 1995 में इस ग्राउंड पर रोक लगाई थी कि चूंकि कश्मीर में टाडा कोर्ट नहीं है इसलिए इस मामले की सुनवाई जम्मू में नहीं हो सकती।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मलिक को पेश करने की अनुमति दी
3 साल के बाद हालिया महीनों में अब मामले की सुनवाई करने की इजाजत मिली है। यासीन मलिक फिलहाल टेरर फंडिंग के मामले में एनआईए की हिरासत में तिहाड़ जेल में है। मलिक को 11 सितंबर को जम्मू की टाडा कोर्ट में पेश करने की हिदायत अदालत ने सीबीआई के वकील को दी थी उसके बाद हत्या के मामले में जम्मू में टाड़ा कोर्ट ने मंगलवार को अलगाववादी नेता यासीन मलिक के खिलाफ सुनवाई 23 अक्टूबर तक स्थगित कर दी है। कोर्ट ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मलिक को कोर्ट के सामने पेश करने की अनुमति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online