तेजस में उड़ाने भरने वाले पहले रक्षामंत्री बने राजनाथ सिंह

बेंगलुरू. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गुरूवार को बेंगलुरू में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस में उड़ान भरी। दो सीटों वाले स्वदेश निर्मित इस लड़ाकू विमान से लड़ान भरने वाले राजनाथ सिंह देश के प्रथम रक्षामंत्री बन गयेहैं। राजथाथ सिंह ने बेंगलुरू कके एचएएल एयरपोर्ट से उड़ान भरी पूर्व पीएम अटलबिहारी बाजपेई ने स्वदेश में निर्मित लड़ाकू विमान को तेजस नाम दिया था। तेजस दुनिया का सबसे छोटा और हल्का फायटर जेट हैं। इसकी स्पीड़ 2000 किमी से अधिक हैं। यह 5 हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर उड़ान भर सकता हैं।
83 तेजस विमानों के लिए प्रस्ताव जारी किया
तेजस को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। इस सिंगल.इंजन फाइटर के शामिल होने से भारतीय वायुसेना को मिग .21 बाइसन विमान को बदलने की अनुमति मिल जाएगी। दिसंबर 2017 में भारतीय वायुसेना द्वारा 83 तेजस विमानों के लिए प्रस्ताव जारी किया गया था। उल्लेखनीय है कि 83 तेजस विमानों में से 10 दो सीट वाले होंगे और भारतीय वायुसेना इन विमानों का इस्तेमाल अपने पायलटों के प्रशिक्षण के लिए करेगी।

तेजस फायटर जेट को 21 फरवरी 2019 को डिफेंस रिसर्च एण्ड डवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) द्वारा फायनल ऑपरेशनल क्लींरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेशन द्वारा जारी किया गया था तेजस मुकाबले के लिये तैयार है। तेजस पहले से ही हवा में ईधर भरने, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक सुइट, कई अलग अलग प्रकार के बम मिसाइल और हथियारों जैसी तकनीकों से लैस हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online