तत्काल रिजर्वेशन झट से मिलेगा टिकट

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं के लिये कई अहम कदम उठाये हैं। पिछले एक दशक में रेलवे ने ट्रेनों में सीट से लेकर सफाई और यात्रियों की सुविधा किो ध्यान में रखते हुए कई सुधार किये। इसके अलावा ऑनलाईन टिकट बुकिंग सिस्टम को भी मजबूत बनाया गया है। फर्जी एजेंट्स पर रोक लगाई गयी है। आमयात्रियों को टिक के लिये कड़ी मशक्कत न करनी पड़े। इसके लिये भी ठोक व्यवस्था की गयी।
रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए अलग.अलग विंडो के हिसाब से श्रेणी के समय में भी तय कर रखा है। जनरल टिकट बुकिंग के लिए आई आरसीटीसी की वेबसाइट से सुबह 8 बजे से बुकिंग की जा सकती है। अगर आप भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने की सोच रहे हैं ।

तत्काल टिकट के नियम क्या हैं
आईआरसीटीसी की वेबसाइट सुबह 8 बजहिे खुलती है। लेकिन, यह सिर्फ सामान्य टिकट बुकिंग के लिये होती है वहीं, तत्काल के लिये समय अलग हैं, हालांकि इसमें भी एसी और नॉन एसी टिकट बुकिंग का समय अलग हैं। तत्काल में एसी क्लास के लिये टिकट बुक कराने के लिये 10 बजे बुकिंग शुरू होती है। वहीं नॉन एसी टिकटों की बुकिंग इसके एक घंटे बाद यानी 11 बजे से शुरू होती है। बुकिंग शुरू होने के आधे घंटे एक अधिकृत एजेंट तत्काल टिकट नहीं बुक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online