गरीब ग्रामीण को मिला 50 लाख का हीरा, चमकी किस्मत

पन्ना. मप्र के पन्ना जिले के एक गरीब ग्रामीण की किस्मत उस समय चमक गयी जब वह खुदाई कर रहा था तो उसे एक हीरा मिला । शुक्रवार को खुदाई के बीच उसे उज्जवल किस्म का हीरा मिला तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, इस हीरे की कमत लगभग 50 लाख रूपये बताई जा रही है।
क्या है पूरा मामला
पन्ना जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर सरकोहा में जनकपुर निवासी किसान प्रकाश शर्मा एक खेत पर अपने 2 दोस्तों के साथ मिलकर साझेदारी में खदान चला रहा है। वह सरकोहां निवासी कित्तू रैकवार के खेत पर खनिज विभाग की परमीशन से खदान चला रहा है। शुक्रवार सुबह वह हीरे की चाल बीन रहे थे तभी अचानक कंकड़ों के बीच चमकदार हीरा दिखाई दिया। हीरे को लेकर प्रकाश शर्मा अपने साथियों सहित खनिज कार्यालय पन्ना पहुंचा, जहां पर उसने हीरे को जमा कर दिया।
नीलामी के बाद ही मिलेंगे पैसे
खनिज विभाग के हीरा पारखी ने इस हीरे का वनज 12 कैरेट 58 सेंट बताया और इसकी अनुमानित कीमत लगभग 50 लाख रूपये बताई है। हीरा पाने वाले प्रकाश शर्मा का कहना है कि हीरे से जो कीमत नीलामी के बाद मिलेगी। उससे मैं कोई व्यवसाय खोलूंगा ताकि मेरा शेष जीवन सुखीपूर्वक कट जाये और आगे बच्चों का भविष्य सुधर सके। वन राजस्व विभाग होने के कारण बहुत अधिक हीरा के स्वीकृत हीरा धारित क्षेत्र नहीं बचा हे। इसलिये हीरा धारित राजस्व भूमि के अलावा कुछ निजी भूमियों में भी विभाग की स्वीकृति से खदाने चलाने का प्रावधान है। जिससे जिनके खेतों में हीरा खदान लगाते उस खेत के स्वामी 20 से 25 प्रतिशत की हिस्सेदारी होती है।
क्या बोलते हैं अधिकारी
ग्रामीण को बेशकीमती मिला इतना बड़ा हीरा 4 वर्षो के इस कार्यालय में जमा कराया गया है जिससे कार्यालय के कर्मचारी भी खुश है गौरतलब है कि राजस्व और वन भूमि विवाद के कारण पन्ना की अधिकांश हीरा खदानें बन्द हो गयी है इस कारण से हीरा उद्योग चौपट हो गया ह ैअब यह जो हीरा ग्रामीण को मिला है इससे नई उम्मीद जागी है।
संतोष सिंह, हीरा अधिकारी, पन्ना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online