स्वच्छता मिशानः 60 वर्ष जितनी सफाई 4 वर्षो में कीः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली. देश में आज एक बार फिर से स्वच्छता अभियान शुरू हो गया। इस बार इसे (स्वच्छता ही सेवा) नाम दिया गया है और शनिवार को इसकी शुरूआत पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ हुई। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि हमने चार वर्ष में जो लक्ष्य हासिल किया है वह बीते 60, 70 वर्षो में नहीं किया जा सका। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के मशहूर अदाकार अमिताभ बच्चन और देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा से भी बात की।
बढ़ गया दायरा
प्रधानमंत्री ने कहा स्वच्छता का जो कवरेज कभी 40ः था वो अब बढ़कर 90ः तक हो गया है। किसी ने सोचा होगा कि 4 साल में हम स्वच्छता के मामले में इतनी प्रगति कर लेंगे जितनी पिछले 60 सालों में ना हो पाई। किसी ने नहीं सोचा था कि 4 साल में आठ करोड़ शौचालय बनेंगे। किसी ने यह भी नहीं सोचा था कि साढ़े चार लाख, गांव, 450 जिले और 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो सकते हैं।
अमिताभ ने कहा
स्वच्छता अभियान का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए कहा कि यदि मेरी शक्ल और अक्ल से सरकार प्रचार करा रही है तो इतना ही काफी नहीं है। मुझे लगता है कि इसके लिए निजी तौर पर भी प्रयास किया जाना चाहिए। वहीं मोदी ने अमिताभ बच्चन का आभार मानते हुए कहा कि 2 साल पहले आपने हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन को स्वच्छता से जोड़ा था मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं।
शुरूआत एमपी से, राजगढ़ को बधाई
स्वच्छता ही सेवा आंदोलन की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए की। मोदी ने राजगढ़ के जन जन को बधाई देते हुए कहा आप लोगों ने गोबर धन योजना पर गंभीरता से काम किया है। मोदी ने कहा कि हमें इस बात का संतोष होना चाहिए कि स्वच्छ भारत अभियान के चलते डायरिया के मामलों में देश में काफी कमी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online