आईजी राजाबाबू नेे की वृहद पौधारोपण अभियान की शिवपुरी में भी की शुरूआत

शिवपुरी। हरियाली के लिए समाज में अलख जगाने के लिए ग्वालियर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक राजाबाबू सिंह ने पौधरोपण के लिए अभिनव पहल की है। हरियाली और पौधरोपण को जन आंदोलन बनाने हेतु इस पुनीत गतिविधि में सहयोग करने के उद्देश्य से शिवपुरी में विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि के रूप में ग्वालियर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक राजाबाबू सिंह स्वयं शामिल हुए। इस कार्यक्रम का आयोजन जाधवसागर जलाशय के समीप जेनिथ, जलाशय संरक्षण समिति, गुरु नानक स्कूल, बाल शिक्षा निकेतन स्कूल एवं एसडीएम पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम के शानदार आयोजन के लिए मुख्य अतिथि ग्वालियर रेंज के आईजी राजाबाबू सिंह ने गुरूनानक स्कूल संचालक महिपाल अरोरा, छिब्बर स्कूल की बिंदु छिब्बर, एसडीएम पब्लिक स्कूल के अजयराज सक्सेना एवं जेनिथ लीगल एड क्लीनिक के अभय जैन की भूरि.भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस महानिरीक्षक श्री सिंह ने कहा कि पौधे हमारे जीवन का आधार है। ये हमें प्राण वायु देते हैं इसलिए हर व्यक्ति का यह नैतिक कर्तव्य है कि वह अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाए। उन्होंने कहा कि हमें ईको सिस्टम को बनाए रखना है। ईको सिस्टम को बचाना है इसलिए शिवपुरी में में यह अच्छी शुरूआत है। मुझे खुशी है कि शिवपुरी में सभी संस्थाएं बढ़चढ़कर भाग लेते हैं। मैं चाहूंगा कि यह पूरे देश के लिए उदाहरण बने। मैं अभय जैन और उनकी टीम को सुआशीर्वाद देता हूं। वैसे तो मैं पिछले 8 वर्ष से इस अभियान को चला रहा हूं, लेकिन इस वर्ष 1 जुलाई को अपने जन्मदिन के अवसर की थी। इस अवसर पर लॉयंस एवं लॉयनेस क्लब साउथ तथा सेंट्रल, रोटरी एवं इनरव्हील क्लब, भारत विकास परिषद, पंजाबी परिषद, शिवपुरी प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन संस्थाओं के पदाधिकारी एवं सदस्य, मानव अधिकार आयोग के जिला संयोजक आलोक एम इंदौरिया सहित राजेन्द्र मेमोरियल स्कूल के संचालक एवं प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष राजकुमार शर्मा, गणेशा ब्लेस्ड पब्लिक स्कूल डायरेक्टर राजेश गुप्ता, इनोवेटिव स्कूल से विनोद शर्मा, संस्कार स्कूल से गोपेन्द्र जैन, ईस्टर्न हाइट स्कूल से सुबोध अरोरा, हैप्पी डेज स्कूल से विनय श्रीवास्तव, भारतीय विद्यालय से भारत त्रिवेदी, रनगढ़ रेनबो स्कूल से अशोक रनगढ़, जीके हैरिटेज स्कूल डायरेक्टर संदीप वर्मा आदि उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के ग्वालियर जोन के आईजी राजाबाबू सिंह पचनेही के मूल निवासी हैं। इस दौरान उनका अपनी मिट्टी से जुड़े होने और अपनी माटी के लिए कुछ करने का जज्बा भी दिखा इस अवसर पर लगभग 22 बीघा भूमि पर 1500 पौधे लगाए गए, तीन ट्रकों में भरकर आए यह पौधे झांसी से मंगाए गए हैं। दरअसल इस अभियान का मकसद हरियाली और पौधरोपण को जन आंदोलन बनाना है ताकि लोग अपने आसपास के परिवेश को पर्यावरण से सराबोर रखें। इस अभियान को ब्लॉक में बांटा गया है। 5.5 ब्लॉकों में पौधरोपण अभियान चलाया जाएगा और पौधरोपण अभियान ग्रामीणों के सहयोग से किया जा रहा है।
अपराधों की रोकथाम हेतु करेंगे प्रयास
इसी दौर में आईजी राजाबाबू सिंह द्वारा ग्रीन कॉप्स शिवपुरी पुलिस के साथ मिलकर ग्रीनरी के साथ साथ शिवपुरी पुलिस का भी अपराधों की रोकथाम में मिलकर सहायता करेंगे एवं इसकी स्थापना शहर के तमाम स्कूलों एवं कॉलेजों में की जाएगी जिस से ग्रीनरी के साथ शहर में फैल रहा है जगह.जगह कचरे के ढेरों एवं जगह.जगह अपराधों नशे की अड्डा को खत्म करने में सहायता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online