आयकरदाता को अब नहीं धमकायेंगा इनकम टैक्स विभाग

नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से एक नोटिस मिलने से ही इनकम टैक्स अदा करने वाली सांस अटकने लगती थी क्योंकि उसकी भाषा कुछ ऐसी होती थी कि इनकम टैक्स अदा करने वाले को समझ में नहीं आता था अब वह कैसे निपटें । अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने तय किया है कि आइटीआर में गड़बड़ी को लेकर विभाग पहले की तरह से सख्ती नहीं बरतेगा और तुरंत आपको नोटिस नहीं थमाया जायेगा । आयकरदाताओं के प्रति विभाग ने नरम रूख अपनाने का फैसला लिया है और एसएमएस के माध्यम से आपको गलती के संबंध में सूचित किया जायेगा।
टैक्स कलेक्शन
आयकर विभाग धमकी भरा भाषा का उपयोग किये बगैर टैक्स कलेक्शन बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा। दरअसल सरकार ने इनकम टैक्स को आदेश दिया है कि वह किसी भी आयकरदाताओं को परेशान नहीं करेगा। इनकम टैक्स के अधिकारियों से कहा गया है कि वह टैक्स वसूलने के लिये लोगों को जागरूक करें और प्रोत्साहन के माध्यम से टैक्स वसूली का प्रयास करें।
तो फिर कार्यवाही करें
सरकार ने कहा कि अगर कोई टैक्स जमा करने या फिर अन्य गड़बड़ी करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही तय नियमों के अनुसार किया जाये । जो भी कार्यवाही की उसका ऑनलाइन रिकॉर्ड रहें ताकि अगर किसी प्रकरण में कोई शिकायत मिले तो उसकी तुरंत जांच की जा सके । वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण भी टैक्स टेररिज्म पर कह चुकी है कि टैक्स टारगेट पूरा किया जायेगा, लेकिन इसके लिये अधिकारी आयकर दाता को परेशान नहीं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online