ट्रम्प को मनाने के बाद भी अमेरिका ने पाक की 3130 करोड़ की मदद रोकी

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पिछले महीने की ट्रम्प प्रशासन से रिश्ते बेहतर करने के मकसद से अमेरिका पहुंचे थे। इमरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ अपनी मुलाकात को सफल घोषित किया था हालांकि इसके बावजूद अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए किसी तरह के सहयोग का ऐलान नहीं किया उल्टा उसे दी जाने वाले आर्थिक मदद को ही कम कर दिया है।
44 करोड़ डॉलर की मदद रोकी
जानकारी के अनुसार अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 44 करोड़ डॉलर (करीब 3130 करोड़ रुपए) की आर्थिक मदद पर रोक लगा दी है। अमेरिका ने 2010 में पाकिस्तान को ऊर्जा, पानी की समस्या से निपटने और नागरिकों की कल्याण योजनाओं के लिए 5 साल के अंदर 7.5 अरब डॉलर की आर्थिक मदद का ऐलान किया था हालांकि इसके बाद से ही पाकिस्तान पर आतंक को बढ़ावा देने और आतंकियों के पनाहगाह देश बनने का आरोप लगता रह है। ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तान को मदद रोकने की बात इमरान के अमेरिका दौरे से तीन हफ्ते पहले ही बता दी थी।
पहले ओबामा और अब ट्रम्प ने मदद में कटौती की
अमेरिका के केरी लुगर कानून के तहत पाकिस्तान को 5 साल के अंतराल में 7.5 अरब डॉलर (53.35 हजार करोड़ रु.) मिलने थे लेकिन पिछले 9 सालों में उसे सिर्फ शुरूआती चरण में ही मदद मिली। वह भी करीब 4.1 डॉलर (29 हजार करोड़ रु.) की। इसके बाद से ही पहले ओबामा प्रशासन और फिर ट्रम्प प्रशासन ने या तो मदद में कटौती की है या उसे पूरी तरह रोक दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online