शहर के मुख्य मार्गो से युवाओं ने निकाली विशाल तिरंगा यात्रा

ग्वालियर स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आजादी के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में नंदू चौहान के नेतृत्व में एक विशाल तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया। इस तिरंगा यात्रा में मुख्य अतिथि के रूप में देवेंद्र प्रतापसिंह तोमर उपस्थित थे। यह तिरंगा यात्रा चैहान प्याऊ थाटीपुर से शुरू होकर शहर के विभिन्न हिस्सों से होती हुई कटोराताल स्थित फलैग प्वाइंट पर समाप्त हुई।
इस अवसर पर देवेंद्र ने कहा कि आज अपने लिए नहीं, देश के लिए जीने की जरूरत है और यही संदेश युवाओं तक पहुंचाने के लिए आज इस ‘‘तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया है। मैं आज देश भर के युवाओं से अपील करना चाहता हूँ कि पहले वे अपने देश के इतिहास को अच्छे तरीके से पढ़ें ताकि उन्हें देश के लिए मर मिटने वाले अमर शहीदों के बलिदान के बारे में पता चल सकें। यदि युवाओं को प्रेरणा लेनी है तो उन्हें यह ऐसे देश विरोधी नारा लगाने वाले एनजीओ से नहीं मिल सकता, उन्हें यह शहीद भगतसिंह, चंद्रशेखर आजाद, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस जैसे महापुरुषों के जीवन से ही मिल सकता है। मुझे पूर्ण विश्वास है देश के युवाओं पर कि वे राष्ट्रभक्ति को हमारे समाज का अभिन्न अंग और एक महत्त्वपूर्ण संस्कार बनाकर रखेंगें।
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से देश की नई पीढ़ी को देश के लिए कुछ कर गुजरने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज अपने लिए नहीं, देश के लिए जीने की जरूरत है और यही संदेश युवाओं तक पहुंचाने के लिए इस ‘‘तिरंगा यात्रा’’ का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए हम 1857 से ही सशस्त्र क्रांति की मशाल लेकर चले थे, यह दुर्भाग्य था कि हमारा पहला प्रयास विफल गया लेकिन इसके कारण ही लोगों में जनचेतना का संचार हुआ, हम देश के उन महान क्रांतिकारियों के योगदान को भुला नहीं सकते।
इस अवसर पर विवेक चैहान, विवेक पंडित, हनी पंडित, पवन तोमर, आलोक शुक्ला, विकास शर्मा, शैलू सेंगर सहित सैकडों युवा मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online