स्‍टेशन के साथ.साथ ट्रेन के दरवाजों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाएं- डीजीपी

भोपाल रेलवे स्‍टेशन की सुरक्षा व्‍यवस्‍था को और चाक.चौबंद व सुदृढ़ करें। व्‍यवस्‍था ऐसी हो जिससे टिकटधारी यात्रियों व अधिकृत व्‍यक्‍ति के अलावा कोई भी अवांछित तत्‍व न तो स्‍टेशन के भीतर प्रवेश कर पाए और न ही बाहर जा पाए। इसलिए स्‍टेशन पर जहां.जहां जरूरी हो वहां फैंसिग अथवा दीवाल बनाई जाए। इस आशय के निर्देश पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह ने राज्‍य स्‍तरीय रेल सुरक्षा समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्‍होंने कहा रेल्‍वे स्‍टेशन परिसर में पर्याप्‍त संख्‍या में सीसीटीव्‍ही कैमरे लगाने के साथ.साथ ट्रेन की हर बोगी के दोनों दरवाजो पर भी सीसीटीव्‍ही कैमरे लगाने का प्रयास करें। साथ ही इस बात का व्‍यापक प्रचार.प्रसार करें कि स्‍टेशन परिसर एवं ट्रेन में आने वाला हर व्‍यक्‍ति कैमरे की निगरानी में है।
रेल सुरक्षा समिति की चतुर्थ बैठक शुक्रवार को यहां पुलिस मुख्‍यालय में आयोजित हुई। बैठक में रेलवे सुरक्षा व्‍यवस्‍था को और प्रभावी बनाने के लिए आरपीएफ, जीआरपी, मध्‍यप्रदेश पुलिस एवं रेलवे के अधिकारियों के बीच गहन विचार मंथन हुआ । बैठक में अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक रेल श्रीमती अरूणा मोहन राव, आईबी के संयुक्‍त निदेशक बलवीर सिंह, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक राज्‍य अपराध अभिलेख ब्‍यूरो आदर्श कटियार, पुलिस महानिरीक्षक कानून व्‍यवस्‍था योगेश चौधरी, पुलिस महानिरीक्षक रेल जयदीप प्रसाद, आरपीएफ की पांचो जोन के प्रधान मुख्‍य सुरक्षा आयुक्‍त, डीआरएम रतलाम व एडीआरएम भोपाल, मध्‍यप्रदेश रेल पुलिस की तीनों इकाईयों के पुलिस अधीक्षक, आरपीएफ की विभिन्‍न इकाईयों के कमांडेंट एवं रेलवे के सीनियर ट्रेक इंजीनियर सहित अन्‍य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
नक्‍सल प्रभावित जिलों बालाघाट व मंडला क्षेत्र के रेलवे स्‍टेशनों पर विशेष एहितयात बरतने एवं अतिरिक्‍त सुरक्षा व्‍यवस्‍था करने पर विशेष बल दिया। उन्‍होंने कहा हर रेलवे जोन में डॉग व बम निरोधी दस्‍ते पूर्णतरू सक्रिय रहें। महिलाओं एवं बच्‍चों की सुरक्षा पर विशेष फोकस रखने पर जोर देते हुए पुलिस महानिदेशक श्री सिंह ने कहा चाइल्‍ड हेल्‍प लाइन का व्‍यापक प्रचार.प्रसार करें।
बैठक में रेलवे के अधिकारियों से कहा गया कि रेलवे स्‍टेशन के उन्‍नयनीकरण के दौरान रेलवे थानों के लिए स्‍थान का प्रावधान जरूर करें। साथ ही मानव संसाधन में वृद्धि के लिए रेलवे पुलिस द्वारा प्रस्‍तावित पदों की अनुमति भी जल्‍द दिलाएं। रेलवे के अधिकारियों ने भरोसा दिलाया कि इस दिशा में कारगर प्रयास किए जाएंगे। रेलवे स्‍टेशनों के उन्‍नयन के प्‍लान को स्‍थानीय प्रशासन व पुलिस की सलाह से अंतिम रूप देने की बात भी कही गई, जिससे स्‍टेशनों के आस.पास यातायात की समस्‍या निर्मित न हो।
अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक रेल श्रीमती अरूणा मोहन राव ने रेलवे सुरक्षा से जुड़े महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला। पुलिस महानिरीक्षक रेल जयदीप प्रसाद ने गत बैठक का पालन प्रतिवेदन और वर्तमान बैठक का ऐजेंडा प्रस्‍तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online