महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण के बाद उठी मुस्लिम आरक्षण की मांग

पुणे. मुस्लिम समाज ने आरक्षण की मांग को लेकर मोर्चा निकाला है मराठा मोर्चा के तर्ज पर यह मूक मोर्चा निकाला गया है जानकारी के अनुसार इस मोर्चो में लाखों मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए हैं। आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलित हुए इन लोगों की प्रमुख मांग है कि मुस्लिम समाज को महाराष्ट्र में 5 प्रतिशत आरक्षण तुरंत दिया जाए।
गोलीबार मैदान से मुस्लिम मोर्चा ने किया मार्च
गोलीबार मैदान से शुरू हुआ यह मुस्लिम मोर्चा सेवन लव चौक, भवानी पेठ, नरपतगिरी चौक, मालधक्का से होकर काउंसिल हॉल पहुंचा। मोर्चे में महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल रहीं। मुस्लिम महिलाओं के एक शिष्टमंडल ने विभागीय आयुक्त को आरक्षण को लेकर एक निवेदन दिया जिसके बाद वहां मोर्चा खत्म हो गया।
राजनीतिक पार्टियों ने किया था चुनावी वादा
मुस्लिम समाज 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है। राजनीतिक पार्टीयों नें अपने चुनावी वादों में मुस्लिम समाज को आरक्षण की मांग की पेशकश की थी लेकिन अब तक आरक्षण ना मिलने से मुस्लिम समाज नाराज है और उन्होंने आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समाज के तर्ज पर मूक मोर्चा निकालना शुरू कर दिया है यह इस श्रृखंला का पहला मोर्चा है।

मुस्लिम समाज की मांगें
मुस्लिम समाज को तुरंत 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए।
देश भर में मॉबलिंचिंग में 78 से अधिक निर्दोष मुस्लिम समाज के लोगों को मारा गया है उनके अपराधियों को तुरंत गिरफ्तार कर फांसी दी जाए।
मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के मामले में सरकार दखलअंदाजी ना करे।
वक्फ बोर्ड पर बने अवैध निर्माण हटाए जाएं।
मुस्लिम और अन्य अल्पसंख्यक समाज पर होने वाले जातीय और धार्मिक अत्याचार पर तुरंत रोक लगाएं।
मुस्लिम समाज को एट्रोसिटी एक्ट के तहत सुरक्षा बहाल की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online