एससी एसटी एक्ट के विरोध में धारा 144 में निकाला जायेगा पैदल मार्च

ग्वालियर. एससी, एसटी में बदलाव की मांग को लेकर सामान्य, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक समाज (सपाक्स) व प्रबुद्ध नागरिक मंच द्वारा शनिवार की सुबह शहर में पैदल मार्च निकाला जाएगा। यह पैदल मार्च मानसिंह चौराहे से होटल तानसेन, होटल सेंट्रल पार्क से राजमाता विजयाराजे सिंधिया चौराहे तक निकलेगा। पैदल मार्च के बाद आयोजकों द्वारा जीवाजी विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर प्रशासनिक अधिकारियों को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा। धारा 144 लागू होने के बीच इस मार्च को शांतिपूर्ण तरीके से निकाले जाने की शर्त पर आयोजकों को जिला एवं पुलिस प्रशासन ने शुक्रवार को अनुमति दी।

नेताओं को दिखाएंगे काले झंडे
प्रबुद्ध नागरिक मंच के महेश मुदगल, क्षत्रिय महासभा के सुरेंद्र सिंह तोमर, राजेंद्र सिंह भदौरिया एवं सपाक्स के प्रवक्ता अजय उपाध्याय ने बताया कि सुबह 10 बजे से होने वाली इस मार्च में सामान्य, पिछड़ा व अल्पसंख्यक वर्ग के लोग शामिल होंगे। यह निर्णय लिया गया है कि भाजपा व कांग्रेस के जो भी जनप्रतिनिधि ग्वालियर आएंगे उन्हें काले झंडे दिखाए जाएंगे और विरोध दर्ज कराया जाएगा। मार्च को क्षत्रिय महासभा, ब्राह्मण महासभा, कायस्थ महासभा, वैश्य महासभा, पिछड़ा वर्ग संगठन ने भी समर्थन दिया है।
नेशनल हाइवे पर यातयात किया जा सकता
ग्वालियर से निकलने वाले झांसी बायपास, इटावा हाईवे और आगरा हाईवे को ग्रामीण क्षेत्र के संगठन व लोग शनिवार को वाहन रोककर जाम कर सकते हैं।
पैदल मार्च का रूट छोटा किया
जिले में 11 सितंबर तक लागू धारा 144 के बीच पैदल मार्च के आयोजन पर विवाद चल रहा था। 2 दिन पूर्व कलेक्टर व एसपी के साथ आयोजकों की बैठक में भी इस बात पर बहस हो चुकी थी। आयोजकों का कहना था कि पैदल मार्च तक होगा इसलिए मार्च के रूट को धारा 144 के प्रभाव से बाहर कर दिया जाए। वहीं प्रशासन इस बात को मानने को तैयार नहीं था। शुक्रवार को दोनों पक्षों के बीच हुई बैठक में रूट को राजमाता चौराहे तक करने पर सहमति बन गई। पहले यह मार्च कलेक्टोरेट तक जाना था। अब इसका रूट लगभग 1 किमी कम कर दिया गया।
मानसिंह चौराहा और सिटी सेंटर तिराहे पर यातायात होगा डायवर्ट
लोग सुबह 10 बजे से मानसिंह चौराहे पर इकट्ठे होंगे। इसके चलते यहां से निकलने वाला यातायात डायवर्ट किया जाएगा। रैली रवाना होने के बाद सिटीसेंटर तिराहे पर आने वाला यातायात डायवर्ट कर दिया जाएगा। इसके अलावा जिन मार्गों से रैली निकलेगी वहां रैली के पहुंचने से 10 मिनट पूर्व डायवर्ट किया जाएगा। सभी पॉइंट पर पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

users online