जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिया फैसला, भीम ऐप से भुगतान पर मिलेगा 20 प्रतिशत कैशबैक

नई दिल्ली. जीएसटी काउंसिल की बैठक में रूपये कार्ड और भीम ऐप को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। अब जो भी रूपये कार्ड और भीम ऐप के माध्यम से भुगतान करेगा उसे उस प्रॉडक्ट पर लगने वाले जीएसटी पर बीस प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा।
आज हुई काउंसिल की बैठक में इस पर मुहर लग गई। कार्यवाहक वितमंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार जो रूपये कार्ड और भीम ऐप के माध्यम से पेमेंट करेंगे उन्हें जीएसटी पर यह छूट मिलेगी। यह छूट उन्हें कैशबैक के रूप में मिलेगी और इसकी राशि सीधे उनके बैंक खाते में जाएगी। यह सुविधा उन लोगों को नहीं मिलेगी जो मास्टर या वीजा कार्ड के जरिये भुगतान करेंगे।
बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां हुई जीएसटी काउंसिल के एक मंत्रिसमूह की बैठक में इस बाबत सिफारिश करने का निर्णय किया था। मोदी की अध्यक्षता वाले मंत्रिसमूह ने जो सिफारिशें जीएसटी काउंसिल को भेजी हैं उसमें रूपए कार्ड और भीम ऐप के जरिये डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों को जीएसटी में छूट का लाभ मिलेगा। हालांकि यह छूट अधिकतम 10 रूपये होगी।
ऐसा माना जा रहा है कि जीएसटी में छूट देने के इस प्रस्ताव पर अमल करने से सरकार के खजाने पर सालाना लगभग 1000 करोड़ रूपये का बोझ पड़ने का अनुमान है। इस राशि को केंद्र और राज्य मिलकर वहन करेंगे। वैसे सरकार को उम्मीद है कि डिजिटल लेनदेन बढ़ने से अर्थव्यवस्था में संगठित क्षेत्र का दायरा बढ़ेगा जिससे अंततः राजस्व में वृद्धि होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*