थीम रोड़-संतुलित पर्यावरण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए: डॉ. सिकरवार

ग्वालियर। नगरनिगम द्वारा थीम रोड़ पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में भाजपा नेता, जन उत्थान न्यास के अध्यक्ष एवं पार्षद डॉ. सतीश सिंह सिकरवार मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।
इस मौके पर डॉ. सिकरवार ने कहा कि पूरी दुनिया बिगड़ते पर्यावरण के कारण चिंतित है। खराब पर्यावरण व्यक्ति में कई बीमारियों को जन्म देता है, इसलिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएं। उन्होनंे कहा कि पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी देखभाल भी बच्चों की तरह करनी होगी, तभी वह पौधे से वृक्ष का रूप ले पाएंगे। डॉ. सिकरवार ने कहा कि जल की तरह पेड़-पौधे भी हमारे जीवन का अविभाज्य अंग है, आज तेजी से बढती जनसंख्या के कारण सिकुड़ते आवासों में पेड़ लगाने का चलन काफी कम होता जा रहा है।

पेड़ हमारे जीवन का अस्तित्व हैं, पेड़ों कि बिना धरती पर जीवन की कल्पना करना असंभव है। ये धरती पर अमूल्य सम्पदा के समान है। पेड़ों के कारण ही मनुष्य को अपनी आधारभूत आवष्यकताओं को पूरा करने के संसाधन प्राप्त होते है। यदि पेड़ न हो तो पर्यावरण का संतुलन ही बिगड़ जायेगा और सब ओर तबाही मच जायेगी। आजकल मनुष्य विकास के नाम पर कंकरीट के जंगल बना रहा है और वे भी इस प्राकृतिक सम्पदा की कीमत पर। यदि पेड़ काटने के साथ-साथ इनका रोपण न किया गया तो इस ग्रह पर जीवन समाप्त हो जायेगा। इसलिए आज के समय में हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए ताकि हमारी आने वाली पीढियों को स्वच्छ पर्यावरण मिल सके।

डॉ. सिकरवार ने वहां मौजूद लोगों से आव्हान किया की वह हर गली मोहल्ले में पौधे ज्यादा से ज्यादा लगाएं और उनकी सुरक्षा करें। इससे पर्यावरण संतुलित रहेगा और बारिष भी अच्छी होगी। डॉ. सिकरवार ने पौधारोपण कार्यक्रम में लोगों को वृक्ष सुरक्षा व संरक्षण का संकल्प दिलाया।
पौधरोपण कार्यक्रम में डॉ. सतीश सिंह सिकरवार के साथ, सी.सी.ओ., सी.ओ. सत्येन्द्र सिंह यादव, क्षेत्राधिकारी क्रमांक 13 वीरेन्द्र शाक्य, विजय बहादुर त्यागी, सुरेश प्रजापति, रमेश प्रजापति, नरेश कौशिक, डब्बू खान आदि मौजूद रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*