कुलैथ में आज खुलेंगे जगन्नाथ जी के पट

ग्वालियर। कुलैथ में विराजमान भगवान जगन्नाथ स्वामी की रथ यात्रा एवं वार्षिक मेला का भव्य आयोजन 14 व 15 जुलाई को शहर से 14 किमी दूर कुलैथ ग्राम में किया जाएगा। भगवान जगन्नाथ जी के पट दिनांक 13 जुलाई 2018 को दोपहर 1 बजे खोले जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि कुलैथ स्थित जगन्नाथ मंदिर संत सांवलेदास जब सन् 1816 में 9 वर्ष के थे उस समय पूरे परिवार का निधन हो जाने से लावारिस हुये। उस समय 1816 से 1846 तक लगातार 7 बार कनक दंडोत देते हुये कुलैथ से उडीसा जगन्नाथपुरी आये जाने के योग संस्कार बने। उस समय जब 7वीं बार उडीसा पुरी पहुॅचे तब उनको आकाशवाणी से आदेश मिला कि अब मंदिर की स्थापना कुलैथ ही करवा लो तुम यहॉ आया करो तेरे परिवार की 7 पीढी तक मैं वही कायस्थ परिवार में रहूॅगा। हर वर्ष आषाढ माह में मैं रथ में बैठकर रथयात्रा करूंगा। उसी समय जगन्नाथ जी की मूर्ति का वजन बढकर शक्ल बदल जाएगी और चावल भरे मटके एक के उपर एक रखने पर सबसे पहले सबसे उपर की मटकी पकेगी, उसके बाद में नीचे वाले चावल पकेगें।
वह ही मटके मूर्ति के समक्ष रखने पर अपने आप 4-4 भागों में फटेंगे जो मूर्ति में देवशक्ति की मौजूदगी की सूचक है। तभी से 1846 से यह चमत्कार दिखता चला आ रहा है। यहां प्रत्येक सोमवार को उपासना व्रत मेला होता है। इसके साथ ही वार्षिक मेला आषाढ माह में लगता है।
मंदिर के पुजारी श्री किशोरीलाल जी ने बताया कि हर वर्ष की भॉति इस बार 14 व 15 जुलाई 2018 को होने वाले रथयात्रा उत्सव में सभी चमत्कार देखने को मिलेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*