आईजीआई एयरपोर्ट पर चीनी नागरिक कब्जे से बरामद हुए 61 लाख रूपये का 2 किलो गोल्ड

नई दिल्ली. इंदिरागांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (आईजीआई) पर तैनात कस्टम प्रिवेटिंव की टीम ने सोना तस्करी की कोशिश को नाकाम करते हु हुए चीन के मूल एक नागरिक को अरेस्ट किया है आरोपी विदेशी नागरिक के कब्जे से कस्टम प्रिवेंटिव की टीम ने 2 किलो गोल्ड (सोना) बरामद किया है, बरामद किये गये सोने की कीमत लगभग 61 लाख रूपये आंकी गयी। कस्टम प्रिवेंटिव की टीम ने कस्टम एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत चीनी नागरिक को अरेस्ट कर सोना जब्त कर लिया है।
विदेशी नागरिक ग्रीन चैनल से टर्मिनल के बाहर निकल रहा था
एडिशन कमिश्नर ऑफ कस्टम (आईजीआई एयरपोर्ट) डॉ. अमनदीप सिंह के मुताबिक चीन मूल का यह युवक फ्लाइट संख्या सीएक्स 695 से आईजीआई एयरपोर्ट पर पहुंचा था आरोपी विदेशी नागरिक ग्रीन चैनल से टर्मिनल के बाहर निकल रहा था तभी कस्टम प्रिवेंटिव की टीम ने जांच क लिये उसे रोका गया था, जांच के बीच उसके बैग से दो गोल्ड बार बरामद किये गये। प्रत्यक गोेल्ड बार का वजन लगभग एक किलो था। आरोपी विदेशी युवक के बैग से बरामद सोने केे बाबत् कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया जिसके बाद उसे कस्टम एक्ट की धारा 110 के तहत गिरफ्तार कर बरामद सोना जब्त कर लिया गया है।
गोल्ड की बढ़ती तस्करी
कस्टम अधिकारियों के अनुसार गोल्ड की बढ़ती तस्करी के मामलों को देखते हुए उन देशों को चिंहित किया गया है, जिन देशों से सर्वाधिक सोना तस्करी की संभावना होती है। इन देशों में हांगकांग भी शामिल है। कस्टम के अधिकारी तस्करी की सभी संभावनाओं को शून्य करने के लिए इन देशों से आने वाले सभी यात्रियों और उनके सामान की जांच करते हैं। जांच के दौरान सभी यात्रियों को डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से गुजरना पड़ता है, जबकि सामान का एक्स.रे किया जाता है। डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और एक्स.रे से संकेत मिलने के बाद संदिग्ध यात्रियों और उनके सामान की तलाशी ली जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*